RBSE 10th, 12th की बोर्ड परीक्षा 15 मई के दूसरे सप्ताह से, देखें पूरी जानकारी

राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 मई से 15 जून के बीच होंगी, अन्य कक्षाओं की जून में संभव

Covid- 19 के कारण में दसवीं और बारहवीं सहित अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों को घर बैठकर ही तैयारी कर रहे हैं इस दौरान राज्य सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) बोर्ड परीक्षा के 20 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को तैयारी के लिए समय दिया है राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षाएं 15 मई से शुरू होकर 15 जून तक संपन्न होगी वही अन्य क्लासेज की परीक्षाएं जून में कराए जाने की संभावना है राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तैयारी करें छात्रों को अब अपनी तैयारी को तेज करना होगा राजस्थान मैं लॉकडाउन के बाद से ही स्कूलों और शैक्षणिक संस्थान बंद है ऐसे में बोर्ड के लाखों विद्यार्थी या तो सेल्फ Study कर रहे हैं या ऑनलाइन क्लासेज के जरिए तैयारी कर रहे हैं अभी तक बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की अनिश्चितता के कारण विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निदेशक सौरभ स्वामी ने दैनिक भास्कर से बातचीत की। प्रदेश में 21 लाख छात्र 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं में शामिल होंगे

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 मई के आसपास शुरू हो जाएंगी। बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जा सकता है। राजस्थान बोर्ड में संभवत: पहली बार लिखित परीक्षा के बाद 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी। वहीं कक्षा 1 से 9 और 11वीं की परीक्षा जून में आयोजित होने की संभावना है।

कक्षा 1 से 9 और 11 की परीक्षा जून से शुरू हो सकती है। माना जा रहा है कि शिक्षा विभाग एक जुलाई से फिर से नया सत्र शुरू करने की कोशिश में है, ताकि शिक्षा सत्र 2021-22 पर कोविड का प्रभाव न रहे। इसीलिए पाठ्यक्रम भी कम कर दिया गया है।

राजस्थान माध्यमिक बोर्ड में लगभग 21 लाख स्टूडेंट्स बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने की सम्भावना हैं राज्यभर में करीब 21 लाख छात्रों ने 10वीं व 12वीं कक्षाओं के लिए आवेदन किया है। इसमें 10वीं के लिए करीब 11 लाख स्टूडेंट्स और 10 लाख छात्र 12वीं की परीक्षा देंगे। परिणाम जुलाई में जारी किया जा सकता है।

प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा के बाद संभव साइंस में 20 की जगह करने होंगे 10 को प्रैक्टिकल

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हर साल की तरह प्रैक्टिकल एग्जाम को जनवरी में कराए जाते हैं लेकिन इस साल प्रैक्टिकल एग्जाम का बदल सकता है शेड्यूल।

इस साल आरबीएसई की प्रैक्टिकल परीक्षाएं बोर्ड के रिटन एग्जाम के बाद हो सकती है दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा इस साल 21 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे। बोर्ड के मुख्य परीक्षा इस बार मई में होगी। कक्षा 12वीं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की संख्या 21 लाख से अधिक छात्र प्रायोगिक परीक्षा में शामिल होने की आशंका है। 12वीं कक्षा की प्रायोगिक परीक्षा हर साल जनवरी में आयोजित की जाती है, लेकिन इस साल यह परीक्षा लिखित परीक्षा के बाद हो सकती हैं।

शिक्षा विभाग ने इस वर्ष कोविड-19 के कारण कक्षा 10वीं और 12वीं के सिलेबस में 40% कटौती की गई हैं। जबकि प्रैक्टिकल मैं भी 50 % कटौती की है। साइंस के स्टूडेंट को इस बार 20 की जगह 10 को प्रैक्टिकल करने होंगे। शिक्षा विभाग ने कोरोना के चलते नंबर वन पैटर्न में बदलाव किया है। प्रायोगिक परीक्षा में स्टूडेंट को 15 अंक प्रैक्टिकल और 15 अंक प्रैक्टिकल रिकॉर्ड के आधार पर मिलेगा। पिछली बार 20 अंक प्रैक्टिकल और 5 अंक वाइवा और 5 अंक रिकॉर्ड के आधार पर दिए जाते थे।

आर्ट्स में भूगोल के स्टूडेंट को तीन की जगह दो प्रैक्टिकल एग्जाम दिया जाएगा। प्रैक्टिकल एग्जाम मुख्य परीक्षा के बाद होने से छात्रों की पढ़ाई भी प्रभावित नहीं होगी। 9 महीने के बाद 18 जनवरी से कक्षा 9 से 12 वीं के छात्रों के लिए स्कूल खुलने जा रहे हैं। सभी प्रिंसिपल को परीक्षाओं का पाठ्यक्रम 15 मई तक पूरा कराने के निर्देश जारी कर दिया गया है।

इस बार पिछली बार से 42 हजार छात्र अधिक

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की संख्या इस वर्ष बढ़ चुकी है। पिछली साल दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा में 20.48 लाख स्टूडेंट परीक्षा में शामिल थे। इस बार परीक्षा में करीब 42 हजार से अधिक स्टूडेंट है। अभी भी फॉर्म फिलिंग जारी है। इस की आखिरी तारीख 18 जनवरी 2021 है। ऐसे में आवेदन करने वालों की संख्या और बढ़ सकती हैं। इस वर्ष कक्षा 9 से कक्षा ग्यारहवीं के छात्रों को प्रमोट किया गया था। जिसके कारण विद्यार्थियों की संख्या बढ़ चुकी है।

कक्षा 9 से 12वीं तक में प्रवेश अब 31 जनवरी 2021 तक

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 9 से कक्षा 12वीं तक के विद्यार्थियों को आवेदन फॉर्म के अंतिम दिनांक 18 जनवरी से बढ़ाकर 31 जनवरी तक फॉर भर सकते हैं। माध्यमिक शिक्षा निर्देशक स्वामी ने प्रवेश की अंतिम दिनांक मैं फिर से बढ़ोतरी की है पहले एडमिशन की तारीख 10 दिसंबर निर्धारित की गई थी फिर कोविड-19 के कारण प्रवासी श्रमिकों के बच्चों को स्कूल से जोड़ने के लिए प्रवेश की दिनांक बढ़ाई गई है।

घर बैठे मिलेगी बोर्ड की मार्कशीट प्रमाण पत्र माइग्रेशन सर्टिफिकेट

आरबीएसई ऑनलाइन आवेदन पर 3 दिन के अंदर स्टूडेंट के घर पर ऑनलाइन मार्कशीट सहित अन्य दस्तावेज भेजें जाएंगे। छात्रों को साल 1975 और इसके बाद के दस्तावेज मिल सकेंगे इसके लिए डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से निर्धारित शुल्क अदा करना होगा। बोर्ड अध्यक्ष डी.पी जालोरी ने बताया की बोर्ड के नवाचार से बोर्ड से ताल्लुक रखने वाले लाखों छात्रों को फायदा मिलेगा जो राजस्थान ही नहीं बल्कि देश और विदेश में कार्यरत हैं। जिन्हें बोर्ड दस्तावेज लेने के लिए बोर्ड के अजमेर ऑफिस आना पड़ता था। वे अब घर बैठे कम समय में अपने दस्तावेज प्राप्त कर सकेंगे। यह आवेदन 24* 7 बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध जा सकेंगे

इस प्रकार की लेट्स अपडेट पाने के लिए हमारे इस पेज पर बने रहे ओर पोस्ट को subscribe जरूर करे ताकि आने वाली लेट्स पोस्ट को आप तक पहुंचे।

आप हमारे Group से भी जुड़ सकते है इसकी लिंक नीचे दी गई है और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप हमें कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हमारी टीम आपकी समस्या को हल करेगा।

Author: Mukesh

Leave a Reply