छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित

कोरोना काल में वितीय सकट में जूझ रहे अल्पसंख्यक परिवारों के लिए अच्छी खबर है। इन परिवारों के बच्चो को पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति मिलेगी। इसके लिए उन्हें 31 अक्टूबर 2020 तक आवेदन करना होगा।

भारत सरकार का बड़ा फेसला

भारत सरकार ने ये फ़ेसला किया हैं की इस साल अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को छात्रवृत्ति मिले। जिले में विभिन्न सरकारी, गैर सरकारी विद्यालयों, महाविद्यालयों, राजकीय शिक्षण संस्थान में नियमित रूप से अध्ययनरत छात्र-छात्राएं जो दिव्यांग है वह समस्त (विशेषत: सामान्य श्रेणी के छात्र-छात्राएं) जो कि कक्षा 9 से उच्च शिक्षा में अध्ययनरत हैं। उनको दिव्यागजन सशक्तिकरण विभाग, भारत सरकार द्वारा संचालित राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल वित्तीय वर्ष 2020-2021 के अंतर्गत छात्रवृत्ति के ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित के गए हैं। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता के उप निर्देश का अनिल व्यास ने बताया कि आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2020 निर्धारित है तथा योजना अंतर्गत विस्तृत दिशा में निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध किया जाएगा। निर्धारित तिथि तक संबधित छात्र-छात्राए ऑनलाइन आवेदन करेगे। फिर सबधित सस्थानो द्वारा ऑनलाइन आवेदन को 15 नवम्बर तक बड़ा दिया जायेगा।

जिले में वर्ष 2017-18 के लिए अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों को प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक तथा मैरिट कम मीन्स छात्रवृति के लिए आवेदन पत्र विद्यार्थियों द्वारा भारत सरकार के नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे। इसके लिए पूर्व में 30 सितंबर 2020 अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी। लेकिन अब भारत सरकार ने इस फेसले को बदल दिया है अब आवेदन की अंतिम तिथि को संशोधित कर इसे 31 अक्टूबर 2020 तक बढ़ा दिया गया है।

नोट :- भारत सरकार ने स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिये लिंक भी जारी की है स्टूडेंट जो निचे दी गई हैं।

[su_button url=”https://scholarships.gov.in/” background=”#a81a08″ wide=”yes” center=”yes” radius=”round” icon=”icon: globe-w”]
National Scholarship Portal[/su_button]

Treading

Load More...