शिक्षा मंत्री ने REET की भर्ती को लेकर किया बड़ा फेसला,

शिक्षा मंत्री ने REET की भर्ती को लेकर किया बड़ा फेसला, शिक्षा मंत्री ने कल शाम 4 बजे संबधित सशोधनो के बारे में प्रेश के माध्यम से सभी विद्यार्थीयो को बताया गया हैं की लेवल -1 में BSTC के विद्यार्थीयो को ही शामिल किया जायेगा।

REET भर्ती के लिए के लिए Online Apply Link

रीट भर्ती में शामिल होने वाले विद्यार्थी की संख्या लगभग 31 हजार पदों पर आयोजित होने वाली है। रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा (Reet 2020 Exam Date) बिना किसी विसंगती के आयोजित हो, इसको लेकर शिक्षा विभाग (Reet 2020 Exam) की ओर से अपनी तैयारी पूरी कर ली गई है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) ने आज विसंगतियों को दूर करने के साथ ही रीट परीक्षा का टेंटिव कार्यक्रम भी जारी किया. इसके साथ ही बीएसटीसी धारियों को बड़ी राहत देते हुए शिक्षा मंत्री ने लेवल-1 में सिर्फ बीएसटीसी धारियों के ही शामिल होने की घोषणा की।

REET भर्ती की परीक्षा तिथि

REET Exam Date 25 अप्रैल 2021

रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET 2021 Exam Date) को लेकर आज शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने प्रेसवार्ता कर आयोजित होने वाली परीक्षा से विसंगतियों को दूर करने की जानकारी दी। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि “25 अप्रैल को आयोजित होने वाली परीक्षा में विभिन्न वर्गों में 5 से 20 फीसदी तक अंकों में राहत दी गई है। जिसकी लम्बे समय से मांग हो रही थी। वहीं, दूसरी ओर एनसीटीई के तहत स्नातक और स्नातकोत्तर में 50 फीसदी न्यूनतम अंकों की अनिवार्यता में भी शिथिलता देते हुए बेरोजगारों को राहत दी गई है। वहीं, वाणिज्य विषय को रीट में शामिल करने की लम्बे समय से मांग उठ रही थी उसको भी ध्यान में रखते हुए सोशल स्टडी द्वितीय में वाणिज्य विषय वाले विद्यार्थियों को पात्र माना है।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि “रीट परीक्षा में पहले रीट के 70 फीसदी और एकेडमिक के 30 फीसदी अंकों का विभाजन था। लेकिन अब इसमें प्रदेश के बेरोजगारों को राहत देते हुए रीट का 90 फीसदी और एकेडमिक का 10 फीसदी विभाजन किया गया है। साथ ही राजस्थान की भौगोलिक परिस्थिति के अनुसार राजस्थान के सामान्य ज्ञान को शामिल करते हुए नया सिलेबस माशिबो की ओर से बनवाया गया है। जिससे शिक्षक बनने वाले विद्यार्थी ज्यादा से ज्यादा राजस्थान के बारे में जान सकें।

लेवल-1 में बीएसटीसी विद्यार्थियों की लम्बे समय से मांग थी की लेवल-1 में सिर्फ बीएसटीसी धारियों को शामिल किया जाए और आखिरकार शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश के करीब 3 लाख बेरोजगारों को राहत देते हुए फैसला लिया गया है की लेवल-1 में सिर्फ बीएसटीसी विद्यार्थियों को ही शामिल किया जाएगा. वहीं, लेवल-2 में बीएड धारियों को शामिल किया जाएगा। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि “कई राज्यों में इस व्यवस्था को लागू किया गया था, लेकिन वहां पर भर्तियां कोर्ट में अटकी थी। ऐसे में राजस्थान में भर्ती कोर्ट में ना अटके,,और समय पर नौकरी मिले.इसको ध्यान में रखते हुए बीएसटीसी में सिर्फ लेवल-1 वालों को ही शामिल करने का निर्णय लिया गया है।

इसके साथ ही शिक्षा विभाग की ओर से एक बड़ा फैसला लेते हुए इस साल रीट की फीस नहीं बढ़ाने का फैसला लिया गया है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि “कोरोना के चलते लोगों के आर्थिक हालात ठीक नहीं है। ऐसे में 2017 में जो आवेदन शुल्क था वो ही रहेगा। उसमें किसी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। इसके साथ ही शिक्षा विभाग ने रीट परीक्षा का जो टेंटिव कार्यक्रम बनाया है उसके अनुसार 11 जनवरी से 8 फरवरी तक आवेदन प्रक्रिया चलेगी तो वहीं 14 अप्रैल को प्रवेश पत्र अपलोड करके 25 अप्रैल को परीक्षा आयोजित होगी। हालांकि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड रीट परीक्षा की नोडल एजेंसी है. ऐसे में अंतिम टाइम टेबल अगले 1-2 दिनों में माशिबो द्वारा जारी किया जाएगा।

31 हजार पदों पर 25 अप्रैल 2021 में आयोजित होने वाली रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा (Reet 2020 Exam Date) बिना किसी विसंगती के आयोजित हो, इसको लेकर शिक्षा विभाग (Reet 2020 Exam) की ओर से अपनी तैयारी पूरी कर ली गई है.

इस प्रकार की लेट्स अपडेट पाने के लिए हमारे इस पेज पर बने रहे ओर पोस्ट को subscribe जरूर करे ताकि आने वाली लेट्स पोस्ट को आप तक पहुंचे।

आप हमारे Group से भी जुड़ सकते है इसकी लिंक नीचे दी गई है और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप हमें कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हमारी टीम आपकी समस्या को हल करेगा।

Treading

Load More...