रीट परीक्षा नियमित अध्ययन के लिए स्तरीय पुस्तक पढ़ना जरूरी , देखें पूरी जानकारी

अधिक जानकारी के लिए ये भी पड़े

रीट परीक्षा का समय नजदीक आ रहा है ऐसे में जरूरी है कि , अभ्यर्थी नियमित रूप से स्वाध्याय पर अधिक फोकस करें। प्रतिदिन 4 से 5 घंटे नियमित तैयारी करें।

रीट तैयारी से जुड़े अभ्यर्थ अक्सर पूछते हैं, कि कौन सी किताब पढ़े किताबों के लिए कोई असमंजस नहीं रहे। इसलिए रीट के लिए कुछ किताबें हैं जिनका अध्ययन करने से अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। अभ्यर्थ उनका बार – बार और हर टॉपिक पर विस्तार और गहराई से अध्ययन करें। विद्यार्थियों के लिए कुछ पुस्तकें दी गई है जिसका नाम दिया गया है।

अंग्रेजी भाषा:- रीट भर्ती परीक्षा में अंग्रेजी भाषा को प्रथम भाषा के रूप में चयन करें।

संस्कृत भाषा:- रीट भर्ती परीक्षाओं के लिए विभिन्न विशेष विशेषज्ञों की पुस्तक का चयन करें।

रीट भर्ती परीक्षा में शिक्षण विधियां सबसे महत्वपूर्ण पार्ट है। रीट शिक्षा वीडियो की पुस्तकों मैं विभिन्न विशेषज्ञों में से एक या दो चयन का अध्ययन करें।

हिंदी भाषा:- हिंदी भाषा के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 9 से 12वीं तक चलने वाली हिंदी व्याकरण की बुक पढ़े साथी हिंदी शब्द अर्थ प्रयोग पुस्तक का भी अध्ययन करें।

विज्ञान:- हिट विज्ञान विषय के लिए कक्षा 6 से 10 वीं की राजस्थान बोर्ड की ओर से प्रकाशित पुस्तकें पढ़ें एवं इसके लिए सामान्य विज्ञान की स्तरीय बुक से भी टॉपिक अवश्य पढ़ें जो आपकी सिलेबस में है।

गणित:- रीट तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए गणित के लिए कक्षा 6 से दसवीं तक की पुस्तकों के साथ विभिन्न स्तरीय पुस्तकें पढ़ सकते हैं।

सामाजिक अध्ययन;- रीत में सामाजिक अध्ययन के लिए कक्षा 6 से दसवीं तक सामाजिक विज्ञान की बुक से वह टॉपिक पढ़े जो आपके सिलेबस में है।

इतिहास, राजनीतिक विज्ञान, भूगोल की पुस्तकों से भी अपने सिलेबस से जुड़े टॉपिक अवश्य पढ़ें।

इस प्रकार की लेट्स अपडेट पाने के लिए हमारे इस पेज पर बने रहे ओर पोस्ट को subscribe जरूर करे ताकि आने वाली लेट्स पोस्ट को आप तक पहुंचे।

आप हमारे Group से भी जुड़ सकते है इसकी लिंक नीचे दी गई है और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप हमें कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हमारी टीम आपकी समस्या को हल करेगा।

Treading

Load More...