राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET)-2021

माननीय उच्च न्यायलय जोधपुर द्वारा पारित आदेश दिनाँक 05.02.2021 की अनुपालना में REET-2021 के लिए आवेदन प्राप्ति की तिथि 19.02.2021 तक बढ़ाई गई हैं। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया हैं। वे अब अन्तिम दिनांक तक अप्लाई कर सकता हैं। अभ्यर्थी दिनांक 19.02.2021 तक ऑनलाइन शुल्क जमा करा सकेगे तथा ऑनलाइन आवेदन पत्र दिनांक 20.02.2021 तक भर सकेगे।

REET 2021.. आज के फैसले के अनुसार महत्वपूर्ण संशोधन व दिशा निर्देश

  1. अभ्यर्थी दिनांक 19.02.2021 तक ऑनलाइन शुल्क जमा कर सकेंगे व दिनांक 20/02/2021 तक आवेदन पत्र भर सकेंगे।
  2. जिन विद्यार्थियों ने 4 फरवरी तक फीस डिपोजिट करवा दी थी वे 8 फरवरी तक फॉर्म भर सकता हैं।
  3. B.Ed कैंडिडेट्स व जिन विद्यार्थियों ने NIOS से D.El.Ed किया हुआ है वे 09.02.2021 से 19.02.2021 तक लेवल 1 के लिए अप्लाई कर सकेंगे.. B.Ed कैंडिडेट 200 का अतिरिक्त शुल्क देकर अपना पंजीकरण दोनों लेवल के लिए संशोधित कर सकते हैं।
  4. जिन विद्यार्थियों ने किसी कारणवश अब तक आवेदन नहीं किया है वे 09 फरवरी 2021 से 20 फरवरी 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  5. जिन विद्यार्थियों के आवेदन पत्र में त्रुटि हुई है वे दिनांक 22 फरवरी 2021 से 25 फरवरी 2021 तक संशोधन कर सकते है।

REET पर हाई कोर्ट का बड़ा फैसला

बीएडधारी भी लेवल-1 में कर सकेंगे आवेदन, अंतिम फैसला आने पर पता चलेगा कि परीक्षा में बैठ सकते हैं या नहीं फिलहाल सिर्फ आवेदन कर सकेंगे, परीक्षा में बैठने का निर्णय याचिका के फैसले के अधीन रहेगा

राजस्थान हाई कोर्ट ने बीएड की डिग्री वाले छात्रों को भी रीट की लेवल-1 में शामिल होने की अनुमति दे दी। हालांकि, कोर्ट ने यह भी कहा कि ऐसे अभ्यर्थी फिलहाल आवेदन कर सकते हैं, लेकिन परीक्षा में बैठ सकेंगे अथवा नहीं, इसका पता तभी चलेगा, जब कोर्ट का अंतिम फैसला आएगा।

शिक्षक भर्ती परीक्षा 2021 (रीट) से जुड़े एक मामले पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने शुक्रवार को यह अहम आदेश दिया। हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को रीट लेवल-1 में बीएड योग्यताधारी अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए रीट की अंतिम तिथि बढ़ाने का आदेश दिया है। इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे, लेकिन उनकी परीक्षा इस याचिका के फैसले के अधीन रहेगी। इस मामले में अगली सुनवाई 19 फरवरी को होगी।

एनसीटीई से हाई कोर्ट ने मांगा जवाब

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के नियमानुसार बीएड योग्यताधारी अभ्यर्थी सिर्फ लेवल-2 की परीक्षा के लिए ही आवेदन कर सकते हैं। जबकि लेवल-1 में सिर्फ बीएसटीसी किए हुए अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। बीएड कर चुके कुछ अभ्यर्थियों ने इस फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती दी। मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत महांती व न्यायाधीश मनोज कुमार गर्ग की खंडपीठ ने शुक्रवार को इस मामले की सुनवाई की।

इस मामले में सभी पक्षों को सुनने के बाद खंडपीठ ने एनसीटीई से उनका जवाब मांगा। एनसीटीई ने जवाब पेश करने के लिए कुछ समय देने की मांग की। सभी पक्ष को सुनने के बाद खंडपीठ ने राज्य सरकार को आदेश दिया कि रीट परीक्षा के लिए आवेदन तिथि को आगे बढ़ाया जाए। ताकि बीएड योग्यताधारक अभ्यर्थी भी लेवल-1 के लिए आवेदन कर सके।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की विज्ञप्ति के अनुसार, राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर यानी रीट भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि गुरुवार रात 12 बजे तक थी। ऐसे में सुनवाई के दौरान कोर्ट में एजी एमएस सिंघवी ने कहा कि बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन तिथि 19 फरवरी कर दी है। अब कोई भी अभ्यर्थी जिसने फॉर्म नहीं भरा है, वो आवदेन कर सकता है। इस पर कोर्ट ने याचिकाकर्ताओ को 19 फरवरी तक फर्स्ट लेवल में आवेदन करने की छूट देने के निर्देश दिए हैं।

रीट परीक्षा 2021 के लिए अब तक करीब 13.80 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। यह संख्या दोनों लेवल की है। अब यदि बीएडधारी लेवल-1 के लिए आवेदन करेंगे तो यह संख्या बढ़ सकती है। उन्हें अब आवेदन करने के दौरान रीट वन व टू के लिए दोनों ऑप्शन चुनना होगा।

महत्वपूर्ण लिंक

Reet Online ApplyClick Here
Official NotificationClick Here

इस प्रकार की लेट्स अपडेट पाने के लिए हमारे इस पेज पर बने रहे ओर पोस्ट को subscribe जरूर करे ताकि आने वाली लेट्स पोस्ट को आप तक पहुंचे।

आप हमारे Group से भी जुड़ सकते है इसकी लिंक नीचे दी गई है और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप हमें कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हमारी टीम आपकी समस्या को हल करेगा।

Treading

Load More...